Friday, February 13, 2009

कैक्टस के फायदे अनेक

आमतौर पर लोग कैक्टस के बारे में यही जानते हैं कि यह रेगिस्तान या सूखे क्षेत्र में पाया जाता है। लेकिन इसमें भरपूर मात्रा में खनिज पदार्थ भी पाए जाते हैं। यही वजह है कि उत्तरी अमेरिका के कई देशों में इसका खाद्य पदार्थ के रूप में इस्तेमाल किया जाने लगा है। इसके कुछ फायदों पर डालते हैं एक नजर डालते :

1. कैक्टस दर्द निवारक के रूप में बहुत उपयोगी है।

2. फ्लेवानाइड से भरपूर होने के कारण इसका इस्तेमाल एंटीआक्सीडेंट और कैंसर रोधी के रूप में भी किया जाता है।

3. इसकी बड़ी-बड़ी पत्तियां पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे खनिज और विटामिन सी व विटामिन ए भी काफी मात्रा में मौजूद होता है।

यही वजह है कि भारत और मैक्सिको में रहने वाली बहुत सी जनजातियां इसे सूप, आचार व अन्य खाद्य पदार्थ बनाने में इस्तेमाल करती हैं। इसे त्वचा के छिलने, कीड़े के काटने या एलर्जी दूर करने में इस्तेमाल किया जा सकता है। यही नहीं, यह टाइप 2 डायबिटीज व मोटापे को दूर करने में भी काम आता है। कैक्टस की सीने पेड्रो प्रजाति का जूस किडनी व ब्लैडर की जलन दूर करने में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह तेज बुखार में भी बेहद कारगर है।

No comments:

सोच बदलें, फिटनेस पाएं

ऐसा भला कौन होगा जिसे बेहतरीन फिटनेस की चाहत नहीं होगी। लेकिन अच्छी फिटनेस रोज-रोज डाइटिंग चार्ट बनाने, भाग कर जिम जाने, पसंदीदा भोजन से दूर...