Friday, February 13, 2009

बीपी कम करना है तो खाएं चुकंदर

बीपी [ब्लड प्रेशर] के मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है। हाई ब्लड प्रेशर में चुकंदर का सेवन बेहद लाभकारी पाया गया है। एक ताजा शोध में चुकंदर को खून साफ रखने और हृदय के लिए भी लाभकारी बताया गया है।

लंदन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने रोज चुकंदर का जूस पीने वाले मरीजों को अध्ययन में शामिल किया। उन्होंने रोज चुकंदर का मिक्स जूस [गाजर या सेब के साथ] पीने वाले मरीजों के हाई ब्लड प्रेशर में कमी पाई। अध्ययन के मुताबिक रोजाना केवल दो कप चुकंदर का मिक्स जूस पीने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। हालांकि इसका ज्यादा सेवन घातक साबित हो सकता है। इसके अधिक सेवन से चक्कर आना या वोकल कोर्ड पैरालिसिस का खतरा बढ़ जाता है। डाक्टर भी चुकंदर का मिक्स जूस ही लेने की सलाह देते हैं।

शोधकर्ताओं ने बताया कि चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट और अन्य सब्जियों व फलों में पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट ब्लड प्रेशर कम करते हैं। पेट के अम्ल के जरिए यह खून तक पहुंचता है। खून में घुल कर नाइट्रेट शरीर के सभी अंगों तक पहुंच जाता है और ब्लड प्रेशर कम कर देता है। शोधकर्ता अमृता अहलूवालिया ने बताया इस जानकारी की मदद से हृदय संबंधी रोगों का इलाज खोजा जा सकेगा।

No comments:

सोच बदलें, फिटनेस पाएं

ऐसा भला कौन होगा जिसे बेहतरीन फिटनेस की चाहत नहीं होगी। लेकिन अच्छी फिटनेस रोज-रोज डाइटिंग चार्ट बनाने, भाग कर जिम जाने, पसंदीदा भोजन से दूर...