Friday, February 13, 2009

तनाव दूर करने के सात नुस्खे

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग बड़ी संख्या में तनाव का शिकार हो रहे हैं। इनमें युवाओं की भी काफी है। तनाव दूर करने के लिए डाक्टर आमतौर पर एंटीडिप्रेसेंट देते हैं। लेकिन खुद डाक्टरों का भी मानना है कि शरीर के लिए ये दवाएं हानिकारक होती है।

सवाल उठता है कि इस समस्या से निपटा कैसे जाए? आहार विशेषज्ञों के पास इसका जवाब है। उनका मानना है कि सही खानपान व कुछ बातों के ध्यान में रखकर तनाव से छुटकारा पाया जा सकता है। कैसे, डालते हैं

एक नजर..

सीफूड का करें सेवन

सीफूड में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स [इकोसापेंटानोइक एसिड 'ईपीए' और डोकोसाहेक्सानोइक एसिड 'डीएचए'] प्रचुर मात्रा में होते हैं। शरीर में डीएचए का अधिक स्तर डोपामीन और सिरोटोनिन हार्मोन को बढ़ा देता है। ये हार्मोन तनाव को कम करने में मदद करते हैं।

खूब खाएं मछली

हफ्ते में कम से कम दो बार सालमन और मैकरल मछली खाएं। इसमें ईपीए और डीएचए की संतुलित मात्रा होती है। ऐसे में ये तनाव दूर करने में मदद करती हैं।

धैर्य रखें

अधीरता तनाव को बढ़ाती है। इसलिए धैर्य से काम करें।

कार्य स्थल को सुगंधित रखें

वैज्ञानिकों ने पाया है कि सुगंधित माहौल से तनाव घटता है। इसलिए अपने कार्यस्थल को सुगंधित रखने की कोशिश करनी चाहिए।

तय करें लक्ष्य और उन्हें हासिल करें

2006 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि ऐसे लोग जो खुद के लिए कोई लक्ष्य निर्धारित करते हैं, उन्हें कम तनाव रहता है और वे बेहतर महसूस करते हैं। ओहियो राज्य में असिस्टेंट प्रोफेसर डाक्टर जेनिफर ने कहा, 'लक्ष्य निर्धारित करने से आपमें सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। इससे आप बेहतर महसूस करते हैं।'

दूध का करें सेवन

दूध में प्रचुर मात्रा में ट्रिप्टोफैन होता है। ट्रिप्टोफैन ऐसा एमीनो एसिड है, जो सिरोटोनिन के उत्पादन के लिए जरूरी है। शरीर में सिरोटोनिन का स्तर बढ़ने से तनाव कम होता है और मूड ठीक रहता है।

जीवन साथी से रखें अच्छा यौन संबंध

संभोग के दौरान आक्सीटोसिन हार्मोन स्रावित होता है। यह तनाव के लिए जिम्मेदार हारमोन कार्टिसोल के स्तर को कम करता है। ऐसे में जीवन साथी के साथ अच्छा यौन संबंध तनाव को दूर रखने में खास भूमिका निभा सकते हैं।

No comments:

सोच बदलें, फिटनेस पाएं

ऐसा भला कौन होगा जिसे बेहतरीन फिटनेस की चाहत नहीं होगी। लेकिन अच्छी फिटनेस रोज-रोज डाइटिंग चार्ट बनाने, भाग कर जिम जाने, पसंदीदा भोजन से दूर...